यूटीएस ऐप के जरिए अनारक्षित सामान्य टिकट बुकिंग

भारतीय रेलवे के अनुसार जानिए कैसे करें यूटीएस ऐप सुविधा का इस्तेमाल:

भारतीय रेलवे ने फिर से अपनी अनारक्षित सामान्य टिकट बुकिंग सुविधा शुरू की है जो रेल यात्रियों को यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से अनारक्षित सामान्य टिकट बुक करने की अनुमति देता है।

भारतीय रेलवे ने कहा है कि जिन स्थानों पर किसी भी रेलवे में अनारक्षित रेल सेवाओं की शुरुआत की जाती है, संबंधित ज़ोनल रेलवे अनारक्षित सामान्य टिकट जारी करने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल फ़ोन ऐप को सक्षम कर सकती है।
उपनगरीय ब्लॉक पर यूटीएस ऑन मोबाइल फोन ऐप सुविधा के अलावा, ब्लॉक रेलवे के गैर-उपनगरीय ब्लॉक पर भी यूटीएस ऑन मोबाइल फोन ऐप फिर से प्रस्तुत किया जा सकता है। इस बीच, रेलवे ने अपनी लॉक ट्रेनों की लगभग 75 प्रतिशत और पूर्व-लॉकडाउन स्तरों की तुलना में 90 प्रतिशत से अधिक उपनगरीय सेवाओं की शुरुआत कर दी है। यूटीएस ऐप एंड्रॉइड और आईफोन दोनों फ़ोन पर काम करता है। इस ऐप का उपयोग करने के लिए, आपको फ़ोन में जीपीएस सक्रिय करना होगा। आप किसी भी रेलवे स्टेशन के 0 – 5 किमी के दायरे में सामान्य टिकट बुक कर सकते हैं। यूटीएस ऐप से सामान्य टिकट बुक करने के बाद आपको पीएनआर नंबर दिया जाएगा। रेल यात्री एक पीएनआर नंबर पर 1-4 अनारक्षित सामान्य टिकट बुक कर सकते हैं। सभी टिकट के पैसे का भुगतान डिजिटल मोड में रेल यात्रियों द्वारा किया जा सकता है।

यहां यूटीएस मोबाइल ऐप के माध्यम से अनारक्षित सामान्य टिकट ऑनलाइन बुक करने के कुछ चरण हैं:

  • रेल यात्रियों को सबसे पहले गूगल प्लेस्टोर से यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा।
  • अब अपना नाम, मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करना होगा।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको अपना पंजीकरण मोबाइल ऐप पर करना होगा।
  • सामान्य टिकट पंजीकरण के दौरान, आपके पंजीकृत मोबाइल फोन पर एक ओटीपी नंबर भेजा जाएगा।
    आपको यह ओटीपी नंबर दर्ज करना होगा।
  • एक बार पंजीकरण हो जाने के बाद, यूटीएस ऐप का आईडी और पासवर्ड रेल यात्रियों के मोबाइल फोन पर भेजा जाएगा।
  • इस लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से आप अनारक्षित जनरल टिकट बुक कर सकते हैं।

2018 में, भारतीय रेलवे ने यात्रियों को अनारक्षित या सामान्य टिकटों को बुक करने और रद्द करने की सुविधा के लिए मोबाइल फोन पर यूटीएस ऑन मोबाइल नामक यह नया मोबाइल एप्लिकेशन पेश किया था। उत्तर मध्य रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की कैशलेस, पेपरलेस और कतार-मुक्त बुकिंग के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप’ लॉन्च किया था।
भारतीय रेलवे भारतीय पर्यटन की शक्ति और दिल की धड़कन है। इसलिए, यदि आप भारतीय रेलवे के साथ यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। RailRecipe वेबसाइट के साथ ट्रेन यात्रा में अब स्वस्थ, स्वादिष्ट और पसंदीदा रेस्तरां के भोजन का आनंद ले सकते हैं। RailRecipe हमेशा त्वरित सत्र में ट्रेन में गर्म और ताज़ा खाना वितरित करता है। भारतीय रेल यात्री अब RailRecipe मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ट्रेन यात्रा के दौरान ऑनलाइन भोजन प्राप्त कर सकते हैं या 8448440386 पर कॉल कर खाना प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया तो इंडियन रेलवे न्यूज, इंडियन रेलवे अपडेट्स, ट्रैवल, खाना, और फेमस ट्रैवल ब्लॉग्स को पढ़ने के लिए RailRecipe ब्लॉग से जुड़े रेहने के लिए ब्लॉग्स को शेयर, और सब्सक्राइब करते रहो।

Book Online Unreserved Ticket Through Indian Railways UTS on Mobile App

Post navigation


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: